जब आप Google पर कुछ सर्च करते हैं, तो Google आपको सर्च रिजल्ट दिखाता है, लेकिन आप केवल पहले पेज पर दिखाई देने वाली वेबसाइटों पर ही क्लिक करते हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो वह भी गूगल के पहले पेज पर रैंक करे, नहीं तो हो सकता है कि लोग आपकी वेबसाइट पर क्लिक न करें। और ऐसा करने के लिए वेबसाइट का SEO करना होता है ताकि Google जैसा सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को पढ़ सके और अच्छी रैंकिंग दे सके।
Content
1. What is SEO?2. Importance of SEO for Website or Blog
3. Types of SEO
3.1. On-Page SEO
3.2. Off-Page SEO
3.3. Technical SEO
4. FAQ
SEO क्या है??
SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। SEO वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम एक वेबसाइट या ब्लॉग को इस तरह बनाते हैं ताकि Google, Bing जैसे सर्च इंजन वेबसाइट को क्रॉल (crawl) और इंडेक्स (index) कर सकें और इंडेक्सिंग करने बाद अपने सर्च रिजल्ट पेज पर बेहतर रैंकिंग दे सके।
वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करना क्यों जरुरी है?
अगर हम कुछ भी ऑनलाइन सर्च करना चाहते हैं तो हम गूगल पर सर्च करते हैं। और अगर कोई चीज गूगल पर नहीं है तो वह ऑनलाइन सर्च करने पर नहीं मिलेगी। तो अब आप सोचिये, अगर आपकी वेबसाइट गूगल पर नहीं है, तो क्या लोगों को आपकी वेबसाइट सर्च करने पर मिलेगी? बिलकुल नहीं।
Google एक सर्च इंजन है। Google जैसे अन्य सर्च इंजन हैं - बिंग (Bing), याहू (Yahoo), Baidu। लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च गूगल पर ही किए जाते हैं। जब हम गूगल पर कोई शब्द टाइप करके सर्च करते हैं तो गूगल उस शब्द से संबंधित कंटेंट को अपने डेटाबेस में खोज लेता है। जिन वेबपेजों में वह कंटेंट मेल खाती है, गूगल उन पेजों के लिंक सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर दिखाता है।
सभी सर्च इंजन लगभग एक ही तरह से कार्य करते है। इसलिए वेबसाइट व ब्लॉग को भी इस तरह से बनाना होता है की सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को पढ़ सके और इंडेक्स कर सके। वरना आपकी वेबसाइट के बारे में लोगों को पता ही नहीं चलेगा।
Types of SEO (एसईओ के प्रकार)
On-Page SEO
सर्च इंजन और यूजर्स के लिए वेबपेज के तत्वों को ऑप्टिमाइज़ करना ऑन-पेज SEO कहलाता है।
उदाहरण के लिए -
- कॉम्पिटिटिव (Competitive) कीवर्ड के लिए, टाइटल में सटीक कीवर्ड का उपयोग करें
- किसी आर्टिकल के पहले 100-150 शब्दों में एक बार मुख्य कीवर्ड का प्रयोग करें
- URL को छोटा बनाएं और हर URL में कीवर्ड शामिल करें
- यदि संभव हो तो स्कीमा (schema) जोड़ें
- स्टॉक फोटो के बजाय कस्टम फोटो का उपयोग करें
- इंटरनल लिंक का प्रयोग करें
Off-Page SEO
ऑफ-साइट एसईओ को ऑफ-साइट कहा जाता है क्योंकि इसमें सभी तकनीकों को वेबसाइट के बाहर किया जाता है। जैसे - अन्य वेबसाइटों पर अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बनाना, अपनी ब्रांड पहचान बनाना, सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया पर अपनी वेबसाइट की दृश्यता (visibility) बढ़ाना।
Technical SEO
टेक्निकल एसईओ या ऑन साइट एसईओ में वेबसाइट की उन टेक्निकल चीजों पर काम करना होता है जिससे पूरी वेबसाइट में सुधार होता है। इसमें ऐसे तरीके अपनाए जाते हैं जिससे वेबसाइट के कोड और स्ट्रक्चर में सुधार किया जा सके ताकि सर्च इंजन वेबसाइट को बेहतर तरीके से समझ सके और हाई रैंक दे सके।
टेक्निकल SEO के उदाहरण -
- अपनी वेबसाइट के लिए एक साइटमैप (sitemap) बनाएं और इसे सर्च इंजन में सबमिट करें
- यदि वेबपेज का पता स्थायी रूप से किसी अन्य पते पर बदल गया है, तो उसे 301 कोड के साथ रीडायरेक्ट (redirect) करें।
- Screaming Frog, Google Search Console, Responsinator जैसे टेक्निकल एसईओ टूल्स का उपयोग करें
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