नए PAN Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पैन(PAN) कार्ड के माध्यम से, आयकर विभाग आपके मौद्रिक(monetary) लेनदेन पर नज़र रखने के लिए एक स्थायी खाता संख्या जारी करता है।

नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए, आप अपने जिले की अधिकृत पैन एजेंसी को पैन आवेदन जमा कर सकते हैं या एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप अपने ईमेल या अपने घर या कार्यालय(office) के पते पर अपना पैन(PAN) प्राप्त कर सकते हैं।

पैन कार्ड की जरूरत

जब आप अपने आयकर(income tax) रिटर्न, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) फाइल करते हैं तो पैन अनिवार्य होता है। अगर आपको आयकर विभाग के साथ कोई संवाद करना है तो आपको इस नंबर की आवश्यकता होगी।

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply for a New PAN Card Online)

नए पैन कार्ड(PAN Card) के लिए आवेदन करने के लिए आपको Online PAN application भरना होगा

  • Application Type के अन्दर आपको तीन विकल्प दिखेंगे:
    • New PAN - Indian Citizen (Form 49A) - यदि आप भारत के नागरिक हैं, तो आपको यह विकल्प चुनना होगा
    • New PAN - Foreign Citizen (Form 49AA) - यदि आप भारत के नागरिक नहीं हैं, तो आपको यह विकल्प चुनना होगा
    • Changes or Correction in existing PAN Data / Receipt of PAN Card (No changes in existing PAN Data) - यदि आप अपने पैन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस विकल्प का चयन करें
  • Category में आपको INDIVIDUAL सेलेक्ट करना है। अगर आप अपने बिज़नस या कंपनी के लिए PAN चाहते है तो उसके हिसाब से सही केटेगरी सेलेक्ट करे
  • Applicant Information में आपको अपनी डिटेल्स भरनी है जैसे आपका नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर
  • Captcha Code भरने के बाद Submit बटन को दबाए
fill basic details like name, email, mobile number
  • अगले पेज में, आपको एक टोकन नंबर मिलेगा। यह टोकन नंबर आपकी ईमेल आईडी पर भी भेजा जाता है।
  • इसके बाद आपको Continue with PAN Application Form बटन पर क्लिक करना होगा।
select method to send documents

  • अब आपको सेलेक्ट करना है कि आप अपने डाक्यूमेंट्स कैसे कैसे भेजना चाहते हैं
    • अगर आपने e-KYC करके रखा है तो आप पहले आप्शन Submit digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) को सेलेक्ट करे
    • अगर आप अपने डाक्यूमेंट्स स्कैन करके ऑनलाइन submit करना चाहते है तो आपको दूसरा आप्शन Submit scanned images through e-Sign को सेलेक्ट करना है
    • अगर आप डाक्यूमेंट्स कूरियर या डाक द्वारा भेजना चाहते है तो आपको Forward application documents physically को सेलेक्ट करना है
  • मैंने दुसरे आप्शन - Submit scanned images through e-Sign को सेलेक्ट किया है
  • इसके बाद आपको सेलेक्ट करना है की आप PAN Card अपने घर पर मंगाना चाहते है या नहीं |
    • अगर आपको pan card घर के पते (address) पर चाहिए तो Yes को सेलेक्ट करे
    • अगर आप No सेलेक्ट करेंगे तो pan card आपके email ID पर आएगा
  • उसके बाद, अपना अंतिम चार अंकों वाला आधार नंबर, नाम और अन्य डिटेल्स भरें
  • अपने डिटेल्स भरने के बाद Next बटन पर क्लिक कर दे
  • Source of income में अपना पैसे कमाने का साधन भरे | अगर आप पैसे नहीं कमाते है तो No income को सेलेक्ट करे
  • Address for communication में आप उस घर का पता भरिये जहाँ आप pan card मांगना चाहते है
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और एमई पता भरना है और Next बटन पर क्लिक करना है

area code for pan card
  • यहां मैं आपको भारतीय नागरिक के रूप में क्षेत्र(area) कोड खोजने का तरीका बता रहा हूं
    • Indian Citizens पर क्लिक करे
    • उसके बाद, अपना राज्य और शहर चुनें
    • आपको अपने राज्य और शहर के अनुसार क्षेत्र कोड की सूची दिखाई देगी
AO code list
  • अपने क्षेत्र के अनुसार क्षेत्र कोड चुनें और Next बटन पर क्लिक करें
  • Declaration में अपना नाम और जगह भरे
  • अब आपको अपनी फोटो, हस्ताक्षर और पहचान के प्रमाण के स्कैन किए हुए चित्र अपलोड करने होंगे
  • सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दे
  • अगले पेज में, अपने आधार संख्या के पहले आठ अंक दर्ज करें और फिर अपना नाम और अन्य डिटेल्स भरें
  • उसके बाद Proceed बटन पर क्लिक कर दे और आपको Payment वाली पेज दिखाई देगी

select mode of payment
  • पैन कार्ड शुल्क का भुगतान करने के लिए किसी भी भुगतान विधि का चयन करें, मैंने PayTM के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान का चयन किया है
  • उसके बाद, 'I agree to the terms of service' का चयन करें और 'Proceed to Payment' बटन पर क्लिक करें
  • अगले पेज पर Pay Confirm बटन पर क्लिक करे

pay for pan card fees
  • आप पैन कार्ड शुल्क का भुगतान क्यूआर कोड को स्कैन करके भी कर सकते हैं
  • भुगतान करने के बाद, आपको भुगतान रसीद पेज दिखाई देगा, यहाँ Continue बटन पर क्लिक करे
  • Aadhar Authentication पेज पर आपको सबसे निचे आकर Authenticate बटन पर क्लिक करना है
  • उसके बाद OTP Authentication बटन पर क्लिक करे
  • आपके फ़ोन नंबर पर एक कोड आएगा, उस कोड को अगले पेज पर भरे और Submit बटन पर क्लिक कर दे
  • उसके बाद Continue with eSign बटन पर क्लिक करे

eSign for pan card
  • अपना पूरा आधार नंबर भरे और Send OTP बटन पर क्लिक करे और आपके फ़ोन पर जो कोड आएगा उसे कन्फर्म करे
  • उसके बाद, आपको Acknowledgement नंबर के साथ पैन एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा
  • इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए, आप Download PDF बटन पर क्लिक कर सकते हैं
ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, यह जानने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्ड डॉक्यूमेंट Save करना भूल गए? इसे वापस पाने का तरीका जानें

Google Maps पर नजदीकी Covid Vaccine और Test Centre का पता करे

PowerPoint में presentation कैसे बनाते है