New Pan Card के लिए Online Apply कैसे करे?
पैन कार्ड के माध्यम से, इनकम टैक्स विभाग आपके पैसों के लेनदेन को ट्रैक करने के लिए एक परमानेंट अकाउंट नंबर जारी करता है।
नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए, आप अपने जिले में ऑथोराइज़्ड पैन एजेंसी को पैन एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं या NSDL के वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आप अपना पैन अपने ईमेल या अपने घर या ऑफिस के पते पर प्राप्त कर सकते हैं।
Content
1 पैन कार्ड की आवश्यकता2 ऑनलाइन पैन कार्ड एप्लीकेशन भरने की प्रक्रिया
3 FAQ (सामान्य प्रश्न)
पैन कार्ड की आवश्यकता (Need of PAN Card)
आपके आयकर रिटर्न, TDS को फाइल करने और आपके एम्प्लॉई प्रोविडेंट फण्ड राशि (EPF amount) को वापस लेने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। यदि आपको आयकर विभाग के साथ कोई संचार करना है, तो आपको अपने पैन कार्ड नंबर की भी आवश्यकता होगी।
ऑनलाइन पैन कार्ड एप्लीकेशन भरने की प्रक्रिया
1. सबसे पहले Online PAN Application की वेबसाइट पर जाये।2. Application Type के तहत आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे:
- New PAN - Indian Citizen (Form 49A) - यदि आप भारत के नागरिक हैं, तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करे
- New PAN - Foreign Citizen (Form 49AA) - यदि आप भारत के नागरिक नहीं हैं, तो आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा
- Changes or Correction in existing PAN Data / Receipt of PAN Card (No changes in existing PAN Data) - यदि आप अपने पैन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को सेलेक्ट करें
4. 'Applicant Information' में आपको अपना डिटेल जैसे अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर भरना होगा
5. 'Captcha Code' भरने के बाद Submit का बटन दबाएं
6. अगले पेज में आपको एक टोकन नंबर मिलेगा। यह टोकन नंबर आपकी ईमेल आईडी पर भी भेजा जाता है।
7. इसके बाद आपको 'Continue with PAN Application Form' बटन पर क्लिक करना होगा।
7. इसके बाद आपको 'Continue with PAN Application Form' बटन पर क्लिक करना होगा।
8. अब आपको यह चुनना होगा कि आप अपने डॉक्यूमेंट कैसे भेजना चाहते हैं
10. इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा कि आप अपने घर पर पैन कार्ड पाना चाहते हैं या नहीं
12. अब, Next बटन पर क्लिक करें
13. 'Source of income' में, यह भरे करें कि आप पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आप पैसे नहीं कमाते हैं तो No income को सेलेक्ट करें
14. 'Address for communication' में आपको उस घर का पता भरना होगा जहां आप पैन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं।
15. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और पता भरना होगा और Next बटन पर क्लिक करना होगा
16. अब मैं आपको भारतीय नागरिक के तौर पर एरिया कोड पता करने का तरीका बता रहा हूं- अगर आपने e-KYC कर लिया है तो आप सबसे पहले Submit digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) का ऑप्शन चुनें।
- अगर आप अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं तो आपको दूसरे ऑप्शन Submit scanned images through e-Sign को चुनना होगा।
- यदि आप कूरियर या डाक द्वारा डाक्यूमेंट्स भेजना चाहते हैं, तो आपको Forward application documents physically सेलेक्ट करना होगा।
10. इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा कि आप अपने घर पर पैन कार्ड पाना चाहते हैं या नहीं
- अगर आप घर के पते पर पैन कार्ड चाहते हैं तो Yes सेलेक्ट करें
- अगर आप No सेलेक्ट करते हैं तो आपकी ईमेल आईडी पर पैन कार्ड आ जाएगा
12. अब, Next बटन पर क्लिक करें
13. 'Source of income' में, यह भरे करें कि आप पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आप पैसे नहीं कमाते हैं तो No income को सेलेक्ट करें
14. 'Address for communication' में आपको उस घर का पता भरना होगा जहां आप पैन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं।
15. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और पता भरना होगा और Next बटन पर क्लिक करना होगा
- 'Indian Citizens' पर क्लिक करें
- इसके बाद अपना State और City सेलेक्ट करें
- आपको अपने State और City के अनुसार area code की एक लिस्ट दिखाई देगी
18. Declaration में अपना नाम और स्थान भरे
19. अब, आपको अपनी फोटो, हस्ताक्षर और पहचान प्रमाण की स्कैन की गई फोटोज को अपलोड करना होगा
20. सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें
21. अगले पेज में, अपने आधार नंबर के पहले आठ अंक भरे और फिर अपना नाम और अन्य डिटेल भरें
22. इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें और आपको पेमेंट पेज दिखाई देगा।
24. उसके बाद, 'I agree to the Terms of Service' चुनें और 'Proceed to Payment' बटन पर क्लिक करें।
25. अगले पेज पर Pay Confirm बटन पर क्लिक करें
26. आप QR code को स्कैन करके भी पैन कार्ड शुल्क का पेमेंट कर सकते हैं
27. पेमेंट करने के बाद आपको पेमेंट रिसीप्ट पेज दिखाई देगा, यहां Continue बटन पर क्लिक करें
28. Aadhar Authentication पेज पर आपको सबसे नीचे आना होगा और Authenticate बटन पर क्लिक करना होगा।
29. इसके बाद OTP Authentication बटन पर क्लिक करें
30. आपके फोन नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा, अगले पेज पर उस कोड को भरे और Submit बटन पर क्लिक करें।
31. इसके बाद Continue with eSign button बटन पर क्लिक करें
33. उसके बाद, आपको Acknowledgment Number के साथ PAN Application Form दिखाई देगा
34. इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आप Download PDF बटन पर क्लिक कर सकते हैं
FAQ (सामान्य प्रश्न)
पैन कार्ड कितने दिनों में बन जाएगा?
पैन कार्ड 3 से 4 दिनों में बन जाता है।
क्या 18 साल से कम उम्र के बच्चों को पैन कार्ड मिल सकता है?
जी हां, अब 18 साल से कम उम्र के बच्चे भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए बच्चे के माता-पिता अपनी ओर से आवेदन कर सकते हैं।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें