आपके साथ ऐसा हो सकता है कि आपने Microsoft Word में एक डॉक्यूमेंट बनाया है लेकिन इसे save करना भूल गए। फ़ाइल को save न कर पाने के कई कारण हो सकते हैं।
जैसे:
- काम करते समय सॉफ्टवेयर क्रैश हो गया और हम डॉक्यूमेंट को save नहीं कर सके,
- बिजली की विफलता के कारण कंप्यूटर फिर से चालू हो गया, और हमें डॉक्यूमेंट को save करने का समय नहीं मिला
AutoRecover नाम का माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एक ऐसा आप्शन है जो आपकी बने गई फाइल्स का बैकअप रखता है और अगर आप गलती से अपनी फाइल save करना भूल जाए तो उस फाइल्स को वापस ला सकते है। 'AutoRecover' का लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको इसे Microsoft Office के उस एप्लीकेशन में पहले चालू करना होगा, जिस पर आप काम करने जा रहे हैं।
अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट बनाने जा रहे है तो पहले AutoRecover को ON कर ले। AutoRecover ऑन करने के बाद आप जो भी काम करेंगे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड उसका एक बैकअप फाइल बना कर रखेगा।
Microsoft Word में AutoRecover को कैसे चालू करें
- सबसे पहले, Microsoft Word खोलें और फिर Options पर जाएँ
- 'Word Options' विंडो में, Save पर क्लिक करें और फिर AutoRecover के चेकबॉक्स को सेलेक्ट करे
- जैसा कि आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं, AutoRecover 10 मिनट के लिए सेट है। इसका मतलब है कि अगर हम किसी डॉक्पयूमेंट पर काम करेंगे, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड हर 10 मिनट में हमारे काम को save करता रहेगा। आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार 5 मिनट या अन्य अवधि के लिए भी सेट कर सकते हैं।
- दूसरे चेकबॉक्स को सेलेक्ट करने से, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपके काम की आखिरी कॉपी कंप्यूटर में save करके रखेगा, ताकि अगर कंप्यूटर रिस्टार्ट हो जाए या आप डॉक्यूमेंट को save करना भूल जाएं, तो आप अपने डॉक्यूमेंट को वापस ला सके
वर्ड की डॉक्यूमेंट Save करना भूल गए तो वापस कैसे लाए
- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्टार्ट करने के बाद Open बटन पे क्लिक करे
- नीचे-दायीं तरफ आपको 'Recover Unsaved Documents' दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और यह आपको बिना save वाली फाइलों की सूची दिखाएगा
- Unsaved नाम वाली फ़ाइल को सेलेक्ट करें। उसके बाद, Open बटन पर क्लिक करें और आपको आपकी unsaved Word document file वापस मिल जाएगी
0 टिप्पणियाँ